अंडे खाने से फायदे और नुकसान



आज की पीढ़ी में मानव शरीर बहुत कमजोर हो चुका है। इसका कारण है कि मानव शरीर को ठीक प्रकार से पौष्टिक तत्वों की पूर्ति नहीं हो पा रही है। यदि  पौष्टिक तत्वों की पूर्ति हो रही है तो कितनी मात्रा में हो रही है। तो आज हम बात करेंगे पौष्टिक तत्व के एक भाग अंडे की।

 अंडे को उबालकर खाएं या पका कर यह आपका दिन शुरू करने का सबसे  अच्छा भोजन है। अंडे प्रोटीन और अमीनो एसिड का एक उत्तम स्रोत है। अंडे प्रोटीन वाले कुछ भोज्य पदार्थों में से एक है।अंडो में कई प्रकार के विटामिन और खनिज भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जैसे -विटामिन ए ,विटामिन B12 ,विटामिन डी और विटामिन ई।

   यह फोलेट और  कोलीन आदि खनिज पदार्थों से भरपूर है।


अण्डे खाने के फायदे

1-अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए आवश्यक है।

2- अंडे के सफेद भाग में एल्ब्यूमिन नामक प्रोटीन पाया जाता है जो कि शरीर की मांसपेशियों को मजबूत और कठोर बना देता है। 3- अंडा आपके मस्तिष्क के लिए एक उत्कृष्ट आहार है क्योंकि इसमें विटामिन B12, फोलेट, विटामिन डी होने की वजह से यह दिमाग की मेमोरी और संज्ञानात्मक शक्ति को भी सुधारता है। 

4- अंडा ल्यूटिन और  जैक्सेथिन का एक उत्तम स्रोत है, जो कि आंखों संबंधित बीमारी जैसे मोतियाबिंद और वर्णांधता को  रोक लगाने में सहायक होता है। 

अण्डे खाने के नुकसान

1- अंडे को अधिक मात्रा में लेने पर या शरीर को मोटा कर देता है, जिससे व्यक्ति ठीक तरह से चल भी नहीं पाता।

2- अण्डे को यदि ठीक तरह से नहीं पकाया गया हो, तो इससे फूड प्वाइजनिंग का खतरा बना रहता है उल्टी,  दस्त, और पेट की समस्याएं होने लगती है।

3-   अंडे और केले के मिश्रण को अत्यधिक खाया जाए तो इससे कैंसर होने का खतरा  रहता है।



Comments

Popular posts from this blog

प्लास्टिक का उपयोग करने के नुकसान?

GSAT 30 के फायदे और नुकसान

टिहरी बांध बनने से फ़ायदे और नुक़सान