प्लास्टिक के फायदे क्या हैं?

दोस्तों आज के इस लेख में आपको प्लास्टिक इस्तेमाल करने के फायदे और नुकसान के बारे में बताने जा रहा हूं अगर आप इन सब की जानकारी चाहते हैं तो इस लेख को पूरा जरूर देखिएगा और उन्हें राजेंद्र सिंह और आप देख रहे हैं। topfaida.com.
  1. प्लास्टिक बहुत हल्का होता है।
  2. प्लास्टिक बहुत ही फ्लेक्सिबल मटेरियल होता है।
  3. प्लास्टिक का अन्य मटेरियल से सस्ता होना।
  4. प्लास्टिक का लम्बे समय तक टिका रहना। 
  5. मजबूती में भी प्लास्टिक अच्छा होता है। 
  6. प्लास्टिक से जैसे चाहे जैसे वस्तुएं आसानी से बना सकते है।
दोस्तों प्लास्टिक अन्य धातु की तुलना में बहुत ही हल्का होता है। और आज की दुनिया में प्लास्टिक बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा हे। इसका एक कारण यह भी है की यह बहुत की  हल्का होता हे। जिससे इसको कही भी ले जाना बहुत ही आसान हो जाता है।

प्लास्टिक बहुत हल्का होता है।

दोस्तों प्लास्टिक अन्य धातु की तुलना में बहुत ही हल्का होता है। और आज की दुनिया में प्लास्टिक बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा हे। इसका एक कारण यह भी है की यह बहुत की  हल्का होता हे। जिससे इसको कही भी ले जाना बहुत ही आसान हो जाता है। 

प्लास्टिक बहुत ही फ्लेक्सिबल मटेरियल होता है।

दोस्तों प्लास्टिक के अधिकतर सामान लचीले होते है।  यह इसका बहुत ही बढ़िया फायदा है। और यह अन्य धातुओ की तरह सर्दियों के मोषम में भंगुर नहीं होता है। और इसी प्लास्टिक से बिजली की तारों की PVC भी बनायीं जाती हे ताकि तारें लचीली बनी रहे और कहीं से टूटे न। 

प्लास्टिक का अन्य मटेरियल से सस्ता होना।

प्लास्टिक अन्य मटेरियल की तुलना में ज्यादा सस्ता होता है।  जिससे वस्तु की लागत में भी कमी आ आती है। और इसी लिए इसका ज्यादा पैमाने में इस्तेमाल किया जा रहा है। और इसका इस्तेमाल कर के कई प्रकार के वस्तुवे बनाये जाती है। इसका इस्तेमाल हर दिन बढ़ते ही जा रहा है। 



प्लास्टिक का लम्बे समय तक टिका रहना।

दोस्तों आप सोच भी नहीं सकते हो की प्लास्टिक अन्य मटेरियल की तुलना में ज्यादा सबसे  लम्बे समय तक टिका रह सकता हे। इसलिए प्लास्टिक का हरेक छेत्र में  बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल होता जा रहा हे। और इतना ही नहीं यह मानव जीवन के लिए भी बहुत ही हानिकारक होता है। इसलिए इसका कम से कम इस्तेमाल करे। 

मजबूती में भी प्लास्टिक अच्छा होता है।

दोस्तों प्लास्टिक सस्ते के साथ-साथ मजबूत भी होता है। और बहुत से कामो में इसका इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा किया जाता। और इस पर वातावरण का असर भी बहुत कम होता है। जिससे इसकी लाइफ लम्बे समय तक बानी रहती है। 

प्लास्टिक से जैसे चाहे जैसे वस्तुएं, आसानी से बना सकते है।

प्लास्टिक बहुत ही कम तापमान में ही पिघलने लगता हे। और उसके बाद यह द्रव अवस्ता में पाया जाता। और इस द्रव को आप जैसा चाहे वैसे डिज़ाइन में रख कर वैसे आकृति बना सकते हो। प्लास्टिक का मेल्टिंग पॉइंट 170 डिग्री होता है।  यह अलग अलग प्रकार के प्लास्टिक के लिए अलग हो सकता है।  


आपके लिए सुझाव


दोस्तों कोशिश करें की कम से कम प्लास्टिक का इस्तेमाल करें और अपने वातावरण को बचाये। 

Comments

Popular posts from this blog

प्लास्टिक का उपयोग करने के नुकसान?

GSAT 30 के फायदे और नुकसान

टिहरी बांध बनने से फ़ायदे और नुक़सान