प्लास्टिक का उपयोग करने के नुकसान?

नमस्कार दोस्तों, आज के इस लेख में मैं आपको प्लास्टिक के उपयोग से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहा हूँ। अगर मैं आपको चरण दर चरण प्लास्टिक के ये सभी नुकसान बताऊंगा, तो इसके बारे में जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें। मैं राजेंद्र सिंह हूं और आप topfaida.com देख रहे हैं

प्लास्टिक का उपयोग करने के नुकसान क्या हैं

  1. धीरे-धीरे समाप्त करें।
  2. जलने पर जहरीली गैसों का उत्पादन।
  3. मानव जीवन के लिए हानिकारक।
  4. जल्दी पिघलना। 
  5. पर्यावरण प्रदूषण। 
  6. जल प्रदूषण 
प्लास्टिक का उपयोग करने के नुकसान?
प्लास्टिक का उपयोग करने के नुकसान?

जलने पर जहरीली गैसों का उत्पादन।

दोस्तों, प्लास्टिक मानव जीवन के लिए बहुत ही नुकसानदायक है ही, साथ ही यह हमारे पर्यावरण के लिए भी नुकसानदायक होता है।  और जंगली जीव जंतुओं के लिए भी यहां नुकसान दायक होता है। क्योंकि यह जल्दी डीकंपोज नहीं हो पाता है। और इसको डी कंपोस्ट करने के लिए या तो दफनाया जाता है और या तो जलाया जाता है। जिस कारण से यह प्रदूषण का बहुत बड़ा कारण बन चुका है। और अगर इसको जलाया जाता है। तो इससे उत्पन्न जहरीली गैसों हमारे जीवन को बहुत ही नुकसान देती हैं और हमारे वातावरण को भी दूषित करती हैं। और अगर इस को दफनाया जाता है, तो वह हमारे भूमि को भी खराब कर देता है। जिससे वह भूमि उपजाऊ नहीं हो पाती है जिस कारण से वह बंजर पड़ जाती है। और वहां खेती नहीं हो पाती हैं।

मानव जीवन के लिए हानिकारक।

यह पर्यावरण को दूषित तो करता ही है, लेकिन यह सबसे ज्यादा जीव जंतु और मानव जीवन को नुकसान देता है।  जिस कारण से अनेकों बीमारियां उत्पन्न हो जाती हैं।  जिसमें सबसे बड़ी बीमारी कैंसर की हो जाती है। आजकल बहुत सारे उत्पादों में प्लास्टिक का इस्तेमाल बहुत ज्यादा मात्रा में किया जा रहा  है। जिसकी थोड़ा-थोड़ा मात्रा हमारे शरीर में  भी पहुंच जाती है। और यह एक बड़ी बीमारी का रूप ले लेती है। जिस कारण से हर साल सेकड़ो लोगो मृत्यु भी हो जाती है। और इससे चपेट में आने से कई सारे जीव जंतु हर साल मार जाते हैं। 

जल्दी पिघलना।

आपको जैसे कि पता ही होगा, प्लास्टिक बहुत कम तापमान पर ही पिघल जाता है। जिससे यहां फैल जाता है। और इससे बनने वाली गैसे हमारे वातावरण और मानव जीवन को बहुत ही ज्यादा प्रभावित करती हैं। और इससे पिघलने वाला द्रव भी नुकसान देता है। आजकल बाजार में सस्ते बर्तन प्लास्टिक के ही बनाए जाते हैं। और जब  लोग इन बर्तनो में गर्म खाना खाते हैं। तो थोड़ी-थोड़ी मात्रा में वह प्लास्टिक पिघल कर उनके खाने के साथ मिलकर उनके शरीर में चला जाता है। जिस कारण से उनको अनेकों बीमारियों का सामना करना पड़ता है। 

पर्यावरण प्रदूषण।

हम सब जानते हैं कि, प्लास्टिक का ज्यादा इस्तेमाल हमारे वातावरण को बहुत ही ज्यादा नुकसान पहुंचाता है, जो की हमारे हवा और जमीन को और पानी को बहुत ही ज्यादा प्रदूषित कर देता है। जिस कारण से धीरे-धीरे पृथ्वी विनाश की ओर बढ़ती जा रही है। और जिस कारण से ग्लोबल वार्मिंग का भी खतरा बढ़ते जा रहा है। और समुद्र का ताल फैलते जा रहा है। जो कि हमारे जीवन के लिए सही नहीं है। इसका जितना कम इस्तेमाल किया जाए उतना ही सही रहेगा। 

जल प्रदूषण।

दोस्तों, पूरी पृथ्वी का अदिक्तम भाग पानी पर ही टिका है। और प्लास्टिक पानी को दूषित कर रहा है। तो यह जीवन को भी समाप्त कर रहा है। जी हां दोस्तों क्योंकि, पानी पीने लायक बहुत ही कम है। और यह प्लास्टिक उसी पानी को दूषित कर रहा है। जिस कारण से नदियों और समुद्रों में हजारों जीव-जंतुओं मर जाते हैं। और इसका असर हमारे क्लाइमेट चेंज पर पड़ता है। दोस्तों अगर आपको पानी बचाना है। तो प्लास्टिक का इस्तेमाल कम से कम करना पड़ेगा। क्योंकि प्लास्टिक कम रहेगा तो पानी और वातावरण दूषित कम होगा। 

धीरे धीरे समाप्त होना।

दोस्तों, प्लास्टिक के फायदे और नुकसान बहुत अधिक हैं। इसका टिकाऊपन फायदेमंद है। लेकिन जब सुरक्षा की बात आती है, तो यह प्लास्टिक बन जाता है। जब अपघटन की बात आती है। इसे तोड़ना कठिन है। इसका मतलब है कि नदी, नदियाँ और समुद्र जो प्लास्टिक से प्रभावित हैं, उन्हें लंबे समय में बड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा। और इसके परिणामस्वरूप समुद्री जीव भी मर सकते हैं। और भूमि का प्रदूषण बढ़ता है। इसका हमारी हवा पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है।

read more: Advantages of using plastic?
read more: Disadvantages of using plastic?

Comments

Popular posts from this blog

GSAT 30 के फायदे और नुकसान

टिहरी बांध बनने से फ़ायदे और नुक़सान