article 370 ke fayde in hindi

नमस्कार दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताने जा रहा हूं कि आर्टिकल 370 क्या है और article 370 के फायदे और नुकसान क्या हैं। और article 370 का एक स्पष्टीकरण। इसलिए इन सभी के बारे में जानकारी पाने के लिए हमारा यह आर्टिकल पूरा होना चाहिए। और मेरा नाम राजेंद्र सिंह है और मैं उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले से हूं, तो चलिए आज का लेख शुरू करते हैं।

article 370 ke fayde in hindi

धारा 370 और 35A क्या है?

दोस्तों, अनुच्छेद 35A एक स्थायी निवासी की परिभाषा तय करने के लिए जम्मू और कश्मीर सरकार और विधान सभा को अधिकार देता है। इसका मतलब है कि राज्य सरकार को शरणार्थियों और अन्य भारतीय नागरिकों को जम्मू-कश्मीर में इस तरह की सुविधाएं प्रदान करने का अधिकार है।

जो आजादी के समय अन्य स्थानों से आए थे। अनुच्छेद 35A, जम्मू और कश्मीर के कारण देना या न देना। को विशेष राज्य का दर्जा दिया गया। और विधान सभा को स्थायी नागरिकों की परिभाषा तय करने का अधिकार देता है।
सोशल-मीडिया-के-6-फायदे-हिंदी-में

अनुच्छेद 370 की व्याख्या

भारतीय संविधान का अनुच्छेद 370 जम्मू और कश्मीर राज्य को विशेष दर्जा देता है। इनमें भारत के संविधान का एक विशेष अनुच्छेद शामिल है। जो जम्मू और कश्मीर को भारत के अन्य राज्यों के लिए कुछ विशेषाधिकार प्रदान करता है। भारतीय संविधान में अस्थायी, संक्रमण और विशेष प्रावधानों से संबंधित भाग 21 का अनुच्छेद 370 जवाहरलाल नेहरू के विशेष हस्तक्षेप से तैयार किया गया था।

अनुच्छेद 370 के लाभ


  1. अब भारत का झंडा जम्मू और कश्मीर में रहेगा।
  2. धारा 370 को हटाने के साथ, आप जम्मू और कश्मीर में जमीन ले सकते हैं।
  3. भारत के सभी नियम जम्मू और कश्मीर में लागू होंगे।
  4. आप जम्मू कश्मीर में भी नौकरी कर सकते हैं।
  5. वे जम्मू-कश्मीर के एक लड़के / लड़की से भी शादी कर सकते हैं।
  6. आप जम्मू और कश्मीर में कहीं भी जा सकते हैं।
article 370 ke fayde


अब भारत का झंडा जम्मू और कश्मीर में रहेगा।

दोस्तों, जैसा कि आप जानते होंगे कि पहले जम्मू और कश्मीर का अलग झंडा हुआ करता था, भारतीय झंडा नहीं था। लेकिन धारा ३ But० को हटाने के साथ ही भारतीय ध्वज (तिरंगा)। अब जम्मू-कश्मीर में फहराया जाएगा। जम्मू-कश्मीर अपना झंडा नहीं फहराएगा। अब भारत का झंडा जम्मू और कश्मीर में रहेगा।

धारा 370 को हटाने के साथ, आप जम्मू और कश्मीर में जमीन ले सकते हैं।

धारा 370 को हटाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप जम्मू-कश्मीर में जमीन ले सकते हैं। दोस्तों, अगर आप जम्मू या कश्मीर में कुछ जमीन लेने की सोच रहे हैं, तो जम्मू में उतरने का यह सही समय है।

भारत के सभी नियम जम्मू और कश्मीर में लागू होंगे।

अनुच्छेद 370 को हटाने के साथ, भारतीय संविधान के सभी नियम और कानून जम्मू और कश्मीर में लागू होंगे और वही नियम राज्यों पर लागू होंगे, वही नियम जम्मू और कश्मीर में भी लागू होंगे। और आप रह सकते हैं कि आप लगभग सभी चीजों पर घूम सकते हैं जो राज्यों में लागू हैं, जम्मू और कश्मीर में भी लागू होंगे।

आप जम्मू कश्मीर में भी नौकरी कर सकते हैं।

दोस्तों, अगर आप जम्मू-कश्मीर में नौकरी करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक सुनहरा अवसर हो सकता है। हां, अनुच्छेद 370 को हटाने के साथ, आप जम्मू और कश्मीर में काम कर सकते हैं।

वे जम्मू-कश्मीर के एक लड़के / लड़की से भी शादी कर सकते हैं।

दोस्तों, अगर आप जम्मू-कश्मीर की लड़की से शादी करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए सबसे अच्छा समय है क्योंकि भारत का कोई भी नागरिक अब जम्मू-कश्मीर की लड़की / लड़के से शादी कर सकता है।

आप जम्मू और कश्मीर में कहीं भी जा सकते हैं।

अगर आप घूमने के शौकीन हैं, तो आप जम्मू-कश्मीर के किसी भी कोने में घूम सकते हैं और इसकी खूबसूरती का आनंद ले सकते हैं। और वह भोजन और बर्फीली हवाओं का आनंद ले सकता है।




Comments

Popular posts from this blog

प्लास्टिक का उपयोग करने के नुकसान?

GSAT 30 के फायदे और नुकसान

टिहरी बांध बनने से फ़ायदे और नुक़सान